ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाएं

ट्रेडिंग से पैसा

ट्रेडिंग से पैसा कैसे कमाएं : यदि आप भी ट्रेडिंग के जरिये लाखो-करोड़ो रुपये कमाना चाहते हैं। तो ये लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। पूरे लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

ट्रेडिंग के बारे में गलत अवधारणाएं –

वर्तमान समय में ट्रेडिंग के बारे में बहुत सी गलत अवधारणएं फैला रखी हैं। हर रोज आप लोगों को यहाँ लाखों कमाते हुए देखते होंगे। लेकिन आपको कभी ये नहीं बताया जाता। कि 10 से 9 लोग यहाँ आकर पूरी तरह से बर्बाद हो जाते हैं। ट्रेडिंग की दुनिया असल में वैसी है नहीं जैसी नजर आती है। आप रोज ग्राफ देखते रहें कि पैसा डबल हो रहा है। लेकिन जिस दिन आप पैसा लगाएंगे ग्राफ सीधा नीते और आपका पैसा जीरो। आप अगले दिन पैसा लगाएंगे कि आज फायदा होगा, लेकिन पैसा फिर जीरो। इसी प्रकार आप अपना सब कुछ बर्बाद कर चुके होंगे।

आपको ट्रेडिंग की जानकारी किससे मिली –

आपको ट्रेडिंग के बारे में जानकारी अपने किसी मित्र या सोशल मीडिया से मिली होगी। यदि आपका कोई मित्र आपको ट्रेडिंग के लिए बोलता है। तो समझ लेना कि वो आपको पूरी तरह से बर्बाद करना चाहता है। यदि आपको कोई बोले कि आज उसे ट्रेडिंग से 5000-10000 का फायदा हुआ। तो आप मान लेंगे, जो कि सच भी है।

लेकिन इसका सबसे गंदा व घिनौना सच ये भी है कि वो 5000 जीतने के लिए वह व्यक्ति पहले ही कितने पैसे बर्बाद कर चुका है। ये बात वो कभी आप से शेयर नहीं करेगा। जी हाँ, ट्रेडिंग की दुनिया में लोग 50 हजार, 1 लाख, 2 लाख 4 लाख रुपये बर्बाद किये बैठे हैं। ये कोई करोड़पति नहीं बल्कि आप जैसे ही आम लोग हैं। जिन्होंने 2 हजार या 5 हजार से शुरुआत की होगी। धीरे-धीरे आप इस दलदल में धसते चले जाते हैं। न जाने कितने लोग तो दोस्तों से उधार लेकर तक किस्मत आजमाते हैं।

इसे भी पढ़ें  Work From Home : Data Entry Job

क्या ट्रेडिंग एक जुँआ है –

जी हाँ 100% यह जुंआ ही है। लेकिन जो व्यक्ति आपको ट्रेडिंग की सलाह देगा वह इसे Investment या कोई अन्य अच्छा नाम देगा। लेकिन आप किसी के बहकावे में न आएँ। क्योंकि ट्रेडिंग में भी आप लाखों रुपये से कब जीरो पे आ गए ये पता नहीं चलेगा।

जुएं की लत और ट्रेडिंग की लत –

शराब और जुएं की लत लग जाए तो कभी नहीं छूटती। ठीक इसी प्रकार ट्रेडिंग की लत भी एक बार लगा ली। तो फिर आप इससे कभी बाहर नहीं आ पाएंगे। ये वो चीजें हैं जो आपके माइंड को कंट्रोल करती हैं। बहुत से लोग ये सोच के ट्रेडिंग करते हैं कि मैं सिर्फ 10,000 रुपये की ही करके देखूंगा। उसके बाद हार भी गए तो कभी नहीं करूंगा। तो सावधान हो जाएं, क्योंकि जुएं की लत बहुत बुरी होती है। यह एक बार आपको लग गई तो कभी बाहर नहीं आ पाएंगे। आप खुद को कितना ही समझदार क्यों न मानते हों। लेकिन पैसा, घाटा, लाभ और अधिक घाटा व लाभ ये वो आयाम हैं। जो आपके मन मस्तिष्क को कंट्रोल करते हैं।

ट्रेडिंग की जानकारी देने वाले वाट्सअप और टेलीग्राम ग्रुप्स –

आज कल तमाम लोग वाट्सअप और टेलीग्राम पर ग्रुप बनाए बैठे हैं। ये लोग ट्रेडिंग की बिल्कुल सटीक जानकारी देने का दावा करते हैं। लेकिन इनका काला सच जो आम लोग नहीं जानते वो आज मैं बताता हूँ। ये खुद वो लोग होते हैं जो पहले ही अपना 10 से 20 लाख डुबो चुके हैं। कई लोग तो 50 लाख और 1 करोड़ तक ट्रेडिंग में गवा चुके होते हैं।

आप जानते हैं इतना पैसा एक दिन में तो डूबा होगा नहीं। ये वो एक्सपर्ट लोग हैं जिन्हें ट्रेडिंग की बेहद जानकारी है ये बात सच है। लेकिन ट्रेडिंग की बेहद जानकारी के बाद भी ये लोग लाखों गवा चुके होते हैं। ये लोग समझ चुके होते हैं कि ट्रेडिंग की दुनिया से पैसा वापस ला पाना नामुम्किन है। तो अब ये आप जैसे लोगों को टार्गेट करते हैं। ग्रुप में फायदे दिखाते हैं जिसे देखकर युवा आकर्षित हो जाते हैं। आप कोई भी टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करें तो उसके पिछले मैसेज देखेंगे कि इसने कितने लोगों का फायदा कराया है। आपको लगेगा कि ये तो महा ज्ञानी है।

इसे भी पढ़ें  How to lose weight

टेलीग्राम ग्रुप्स का घिनौना सच –

लेकिन इसका एक काला सच जो आप नहीं जानते और न सोचते हैं। दरअसल वाट्सअप से कोई अगर मैसेज डिलीट करे तो भी वहाँ पर दिखता रहता है कि कुछ डिलीट किया है। लेकिन टेलीग्राम ने एक ऐसा फीचर दिया है जिससे आप ग्रुप का कुछ भी डिलीट करें तो वो वहाँ से पूरी तरह से गायब हो जाएगा। ये ग्रुप वाले जिस दिन गलत जानकारी देकर लोगों को पूरी तरह से बर्बाद करा देते हैं। उस दिन के मैसेज ही डिलीट कर देते हैं।

अब आप जैसे लोग जब भी ग्रुप में जुड़ेंगे तो पिछले मैसेजेस सिर्फ फायदे वाले ही नजर आएंगे। फिर ये लोग आपको अपने फ्री वावे ग्रुप से अपने Paid वाले ग्रुप की ओर आकर्षित करेंगे। उसके लिए ये लोग फ्री वाले ग्रुप में Paid वाले ग्रुप के स्क्रीनशॉट डालेंगे कि ये देखो इधर तो और भी तगड़ा फायदा करा रहे हैं। अरे भाई जरा सोचो अगर किसी को इतनी ही जानकारी होगी तो वो खुद ट्रेडिंग से 1 महीनें में करोड़पति नहीं बन जाएगा।

क्यों ट्रेडिंग के एक्सपर्ट्स भी हो रहे हैं फेल –

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि ये ग्रुप वाले इतना एक्सपर्ट होने के बाद भी ट्रेडिंग में क्यों बर्वाद हो गए ? क्योंकि मार्केट खुद में एक व्यवस्था है। यह एक ऐसा मकड़जाल है जिसे सुलझाना किसी की समझ से बाहर है। इसमें पुरानी Analysis तक काम नहीं करती। आप कितनी भी पढ़ाई कर लें कितना भी ज्ञान पा लें। लेकिन ट्रेडिंग की 100 प्रतिशत सटीक भविष्यवाणी कोई नहीं कर सकता।

इसे भी पढ़ें  Jai Shri Ram राम

ट्रेडिंग में उतना पैसा ही लगाएं जितना आप भूल सकें –

आपके बहुत से एक्सपर्ट्स ये सलाह देगें कि ट्रेडिंग मे आप उतना पैसा ही लगाएं जिसे आप हार जाने पर भूल सकें। अर्थात् वे लोग आपसे कहना चाहते हैं कि यदि आपके पास इनकम और खर्चे के बाद ज्यादा पैसा बच रहा है तो ही ट्रेडिंग करें। लेकिन सावधान हो जाएं मेरी मानें तो ये एक वायरस की तरह काम करता है। ट्रेडिंग में हार से भी बुरा है उस हारे पैसे की रिकवरी का खयाल आना। क्यों जब आप हारे हुए पैसे वापस पाने के लिए खेलते हैं तब आपको इसकी लत लग जाती है। और ये लत जुंए की लत ही है। जो आपको एक दिन बर्बाद करके छोड़ेगी।

ट्रेडिंग में बर्बाद होने के बाद की मानसिक दशा –

एक बार जब आप ट्रेडिंग में बर्बाद हो चुके होंगे। तब आप मानसिक अवसाद से ग्रस्त हो जाएंगे। ऐसे में आपकी मानसिक व पारिवारिक दशा बद से बद्तर हो जाएगी। घर में पत्नी से झगड़ा होगा। मित्र लोगों से उधार लेना पड़ेगा। उधार न चुका पाने के कारण दोस्तों के बीच भी लड़ाई-झगड़े होंगे।

शेयर जरूर करें –

आप सभी से आग्रह है कि यदि कोई भी व्यक्ति ट्रेडिंग के चक्कर में पड़ना चाहता हो तो उससे ये लेख साझा करें। हो सकता है आपकी बदौलत कोई बर्बाद होने से बच जाए।

कौनसी कंपनी किस देश की है ? जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

(Visited 412 times, 1 visits today)
error: Content is protected !!